राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा खाटू श्याम के दर्शन: President Draupadi Murmu Visited Baba Khatu Shyam

By: admin

July 14, 2023

1 minute read

...

President Draupadi Murmu in Rajasthan: भारतीय वायुसेना के Mi-17 हेलिकॉप्टर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू खाटू श्याम बाबा के दरबार पहुंचीं। एक बड़ी संख्या में गाड़ियों का समूह भी वहां पहुंचा।

खाटू श्याम जी के मंदिर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दर्शन किए। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल कलराज मिश्र और मंत्री शकुंतला रावत भी थे। आज दोपहर करीब एक बजे, भारत की राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने सीकर जिले के खाटू श्याम जी के दर्शन किए।

उन्होंने इंडियन एयर फोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर से जयपुर से आकर मंदिर पहुंचे। वहां से उन्होंने साथियों के साथ मंदिर में पहुंचा। मंदिर समिति ने उनका हार्दिक स्वागत किया।

उसके बाद राष्ट्रपति ने पूजा और अर्चना की। इस अवसर पर राज्यपाल कलराज मिश्र, सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती, और प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत भी मौजूद रहीं।

30 से ज्यादा गाड़ियों के काफिले के साथ मंदिर पहुंचीं

राष्ट्रपति के दौरे के समय, खाटू में मजबूत सुरक्षा का व्यवस्था की गई है। पुलिस ने हर जगह पर चौकीदार तैनात किए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक मंदिर में 30 से ज्यादा गाड़ियों के साथ पहुंचा। वहां पर ही उन्होंने बाबा श्याम के मंदिर के प्रसाद को लिया। इससे पहले उन्होंने मंदिर की विजिटर बुक में अपने अनुभवों को भी लिखा।

मंदिर में की आरती

राष्ट्रपति ने मंदिर में पहुंचने के बाद बाबा श्याम के दर्शन किए। मंदिर कमेटी के श्याम सिंह चौहान ने पूजा-अर्चना करवाई। इसके बाद प्रसाद लिया गया। उन्होंने लगभग 3:15 बजे हेलिपैड के लिए वहां से रवाना हुईं। 3:35 बजे वापसी के लिए उन्होंने चल दी।

6 लाइनों को हटाकर बड़ा स्पेस बनाया

राष्ट्रपति के दौरे के समय, मंदिर परिसर को सुंदर फूलों से सजाया गया है। मंदिर में, मूर्ति के पास से छह लाइनों को हटा कर एक बड़ी खाली जगह तैयार की गई है। आज साधारण भक्तों को अंतिम चार लाइनों से बाबा श्याम के दर्शन करवाए जाएंगे। राष्ट्रपति के बाबा श्याम के दर्शन के समय, संभावना है कि साधारण भक्तों को दर्शनों के लिए बंद कर दिया जाए।

Related to Read

Shyam Baba Ki Aarti

Shyam Chalisa Lyrics

Khatu Shyam Ji Mandir Timing

Shyam Stuti Lyrics

Chulkana Dham

Shyam Baba Ki Shayari