Bageshwar Dham Sarkar History in Hindi: बागेश्वर धाम सरकार की पूरी जानकारी

By: admin

September 24, 2023

1 minute read

...

Bageshwar Dham Sarkar History in Hindi: बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) एक प्रसिद्ध स्थान है, जो मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले के ग्राम गढ़ा में स्थित है। यह स्थान भारत में ही नहीं, विदेशों में भी लोकप्रिय है। यहां पर “बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham)” के स्वंयभू हनुमान जी की दिव्यता का विशेष प्रचलन है। इसे कई तपस्वियों की दिव्य भूमि भी कहा जाता है।

भक्तों को यहां आकर बालाजी सरकार की कृपा मिलती है। लोग बालाजी सरकार से अपनी अर्जी लगाते हैं, क्योंकि बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में बालाजी सरकार एक अर्जी के माध्यम से ही आपकी समस्याओं को सुनते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar History in Hindi: बागेश्‍वर धाम मंदिर का इतिहास हिंदी में

Bageshwar Dham Sarkar History in Hindi: बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) मंदिर एक प्राचीन और चमत्कारिक मंदिर है। यह मंदिर छतरपुर के निकट बागेश्वर धाम स्थित है और इसका भगवान बालाजी से संबंध है।

यहां पर हनुमानजी के सामने ही महादेवजी का भी मंदिर है। बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) मंदिर भगवान बालाजी के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह छतरपुर जिले के खजुराहो पन्ना रोड पर स्थित है और गंज नामक छोटे से कस्बे से 35 किमी की दूरी पर है।

20-30 साल पहले, लगभग 1986 में, इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया था, जिससे इसकी पूजा-अर्चना में सुधार हुआ। उसके बाद संत सेतु लालजी महाराज वर्ष 1987 में आए, जो आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादाजी थे।

उनके आगमन के बाद वर्ष 2012 में दरबार का शुभारंभ हुआ ताकि श्रद्धालुओं की समस्याओं का समाधान किया जा सके। इसके बाद वर्ष 2016 में बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में भूमि पूजन का आयोजन हुआ और तब से यह भगवान बालाजी का धाम समस्याओं के निवारण में प्रसिद्ध हो गया।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur:- Overview

आर्टिकल का नाम बागेश्वर धाम सरकार की पूरी जानकारी
धाम का नाम Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur
राज्य मध्य प्रदेश
जिला छतरपुर
समिति बागेश्वर धाम जन सेवा समिति
बागेश्वर धाम के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी
बागेश्वर धाम गूगल मैप लोकेशन यहाँ क्लिक करें
मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल यहाँ क्लिक करें
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कार्यालय फोन नंबर 8120592371
गूगल लोकेशन यहाँ क्लिक करें

बागेश्वर धाम में टोकन कैसे मिलेगा: How to get token in Bageshwar Dham

बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में टोकन प्राप्त करने के लिए आपको “बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकारी कमेटी” से संपर्क करना होगा। यहां पर नियमित अंतराल पर टोकन वितरित किए जाते हैं, जिसके लिए एक तिथि निर्धारित की जाती है।

इस तिथि से पहले, धाम में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सूचित किया जाता है। उन्हें बताया जाता है कि टोकन को इस तिथि को डाला जाएगा। इसके लिए बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) के परिसर में एक खाली पेटी होती है।

उस पेटी में आपको एक पर्ची पर अपना नाम, पिता का नाम, गांव, जिला, राज्य, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखकर डालना होता है। इस प्रक्रिया के बाद, जिस भी व्यक्ति का नंबर निकलता है, उससे कमेटी के व्यक्ति फोन के माध्यम से संपर्क करते हैं।

उस व्यक्ति को टोकन नंबर दिया जाता है। उस टोकन में एक तारीख दी जाती है, जिस दिन आपको बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) आकर हाजरी देनी होती है।

बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगती है: How to Apply in Bageshwar Dham

आपको बतादे की बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में भक्त बालाजी सरकार से अपनी अर्जी लगाते है। कियोकि बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में बालाजी सरकार एक अर्जी के माध्यम से ही भक्तो की समस्या सुनाते हैं।

इस धाम में भक्तो की अर्जी लगाने की प्रक्रिया बेहद ही सरल होती है। बस करना इतना होता है कि जब आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) आते हैं। तो आपको एक लाल कलर कपड़े में एक नारियल बांध कर धाम परिसर में रखना होता है।

हालांकि आपको इस धाम के अंदर लाल, पीले और काले कलर के कपड़े में बंधे नारियल देखेंगे को मिलेंगे। इसके पीछे की वजह भी अलग-अलग तरह की है। अगर किसी भक्त की अर्जी सामान्य है तो उसे लाल कलर के कपड़े में नारियल को बांधना होगा।

अगर किसी भक्त की शादी-विवाह से जुड़ी अर्जी है तो उसे पीले कलर के कपड़े में नारियल बांधना होगा और वही अगर किसी भक्त की अर्जी प्रेत बाधा से जुड़ी है तो उसे काले कलर के कपडे में नारियल बांधना पड़ेगा।

घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाएं: How to Apply in Bageshwar Dham at Home

जो भी भक्त किसी कारण से बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) नहीं आ सकते हैं, उन भक्तों के लिए बालाजी सरकार ने घर पर रहकर ही अपनी अर्जी लगाने की प्रक्रिया बताई है।

आज के समय में बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) का दर्शन हर कोई भक्त करना चाहता है। लेकिन कई लोगों के पास पैसों की समस्या होती है और कुछ के स्वास्थ्य के कारण भी वे धाम नहीं जा पाते हैं।

इसलिए मंदिर के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने बताया है कि ऐसे भक्त अपने घर बैठे ही अपनी अर्जी लगा सकते हैं। अब आपको अर्जी की तरह से लगाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना है।

बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार में अपनी अर्जी लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी समस्या के अनुसार लाल पिले या काले कलर के कपडे में एक नारियल लपेटना होगा।

कपडे में नारियल लपेटते दौरान आपको अपने मन अपनी अर्जी यानी की अपनी उस मनोकामना बोलना होगा जिसकी आप अर्जी डाल रहे हैं। अगर आपकी अर्जी सामान्य है तो आपको लाल कलर के कपडे में एक नारियल लपेटना होगा।

अगर शादी विवाह को लेकर आपकी अर्जी है तो आपको पिले कलर के कपडे में एक नारियल लपेटना होगा। वही अगर भूत-प्रेत बाधा वाली अर्जी है तो आपको एक काले कलर के कपडे में एक नारियल लपेटना होगा।

अपनी मनोकामना मांगने के बाद आपको भगवान बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) बालाजी सरकार का एक माला यानी की 108 बार जाप करना होगा। जो मन्त्र इस प्रकार है “ॐ बागेश्वर नमः”

जाप पूरा करने के बाद उस नारियल को अपने घर के पूजा स्थल पर रख देना है। और बोलना है ये बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) बालाजी सरकार आप मेरी अर्जी स्वीकार करे।

इस तरह से आप अपने घर बेथ कर ही अपनी अर्जी की प्रक्रिया पूरी कर सकते है। ध्यान रखे यह प्रक्रिया आपको अपने घर के पूजा स्थल के सामने बैठकर करनी है।

आपने कई बार बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) की कथाओं में भी परम पूज्य गुरुदेव से भी सुना होगा। कि अगर आप Bageshwar Dham Sarkar में आकर ऐसा नहीं कर सकते है तो अपने घर के पूजा स्थल पर ऐसा कर सकते हैं। बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) बालाजी महाराज आपकी अर्जी को अवश्य सुनेंगे।

कैसे पता करें आपकी अर्जी स्वीकार हुई या नहीं ?

घर बैठे अगर आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार से अपनी अर्जी दर्ज करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी अर्जी स्वीकार हो गई है या नहीं, तो आपको महराज जी द्वारा बताया जाता है कि आपके अर्जी दर्ज करने के दो दिन तक, अगर आपको सपने में हनुमान जी के किसी भी रूप में दर्शन होते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आपकी अर्जी बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में स्वीकार कर ली गई है।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर कैसे जाएं: How To Reach Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर जाने के लिए आप हवाई मार्ग से सड़क मार्ग से बस से और ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से जानकारी देंगे।

हवाई मार्ग से बागेश्वर धाम मंदिर कैसे जाएं?

अगर आप हवाई मार्ग से यात्रा करना चाहते हैं तो आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर के नजदीकी एयरपोर्ट, खजुराहो एयरपोर्ट, के लिए फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं।

अगर आपको खजुराहो के लिए डायरेक्ट फ्लाइट नहीं मिलती है तो आप ग्वालियर एयरपोर्ट तक फ्लाइट से जा सकते हैं और फिर वहां से खजुराहो एयरपोर्ट तक बस या टैक्सी से यात्रा कर सकते हैं। खजुराहो एयरपोर्ट से बास या टैक्सी से छतरपुर पहुंचने के बाद, बाकी का सफर सड़क मार्ग से पूरा किया जा सकता है।

सड़क मार्ग या बस से बागेश्वर धाम मंदिर कैसे जाएं?

अगर आप खुद के गाड़ी से बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर पहुंचना चाहते हैं, तो आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं। उसके बाद आपको 35 किलोमीटर दूर खजुराहो मार्ग पर जाना होगा।

वहां आपको एक टावर दिखेगा। वहां से आपको बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर के लिए 3 किलोमीटर और अंदर जाना होगा। अगर आप बस से जाना चाहते हैं, तो आप बस अड्डे पर जाकर मध्य प्रदेश छतरपुर के लिए जाने वाली बसों के बारे में पता कर सकते हैं।

आप दिल्ली से छतरपुर जाने वाली प्राइवेट बस के लिए ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं। रोडवेज द्वारा भी आप छतरपुर के लिए यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर मंदिर कैसे जाएं?

यदि आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर के लिए ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपने क्षेत्र से छतरपुर, मध्य प्रदेश के लिए जाने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी लेनी होगी। या फिर अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं, तो आपको डायरेक्ट छतरपुर के लिए ट्रेन मिल जाएगी।

छतरपुर पहुंचने के बाद आपको बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर दूर खजुराहो, पन्ना के लिए यात्रा करनी होगी। खजुराहो, पन्ना पहुंचने के बाद गणेश नाम की जगह से 3 किलोमीटर और अंदर जाना होगा। इसके बाद आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार के मंदिर पहुंच जाएंगे।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर ठहरने की व्यवस्था

बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर में भक्तों के करने के लिए अच्छी व्यवस्था होती है। भक्तों के आराम करने के लिए बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) में कई जगहों पर रैन बसेरा बने हुए हैं।

इन रैन बसेरों में श्रद्धालु आसानी से निवास हेतु ठहर सकते हैं। साथी सभी श्रद्धालुओं के लिए बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार छतरपुर में भंडारे का प्रसाद भी बाटा जाता है जोकि सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक भोजन के रूप में प्रसाद दिया जाता है।

साथ ही आपको टोकन लेने के लिए भी किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होता है। अगर आप किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खजुराहो में होटल मिल जाएंगे। इन होटलों में आप अपनी सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैं।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की कथा कैसे सुन सकते हैं ?

बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार की कथा सुनना चाहते हैं तो आपके पास दो आसान विकल्प हैं। पहला विकल्प है कि आप ऑनलाइन माध्यम से उनके यूट्यूब चैनल पर जाकर सुन सकते हैं। और दूसरा विकल्प है कि आप टीवी पर लाइव प्रसारण के माध्यम से भी उनकी कथा सुन सकते हैं। नीचे आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

1 . यूट्यूब के माध्यम से बागेश्वर धाम सरकार की कथा कैसे सुने ?

अगर आप बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार की कथा ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से सुनना चाहते हैं, तो आपको उनके ऑफिशियल यूट्यूब चैनल को विजिट करना होगा। इसका नाम “Bageshwar Dham Sarkar” है। वहां पर आप वर्तमान समय की कथा के साथ-साथ पौराणिक कथाएं भी सुन सकते हैं।

2 . टीवी के माध्यम से बागेश्वर महाराज की कथा कैसे सुने ?

अगर आप अपने घर में टीवी के माध्यम से बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) सरकार की कथा सुनना चाहते हैं तो उनकी कथा लाइव प्रसारण आस्था टीवी और संस्कार टीवी चैनल पर दिखाई जाती है। आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे इनकी कथा को सरलता से सुन सकते हैं।

Conclusion

Bageshwar Dham Sarkar History in Hindi: इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बागेश्वर धाम(Bageshwar Dham) के इतिहास के बारे में बताया है। यदि आपको Bageshwar Dham की हिस्ट्री वाला आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें। ताकि दूसरे लोग भी Bageshwar Dham के इतिहास को समझ और जान सकें। धन्यवाद।