राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा की योजना

By: admin

January 20, 2024

1 minute read

...

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा की योजना

[अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण कार्य चल रहा है। आगामी 22 जनवरी 2024 को नवनिर्मित भव्य मंदिर में रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा कर दी जाएगी। इसके लिए पूरी कार्य योजना तैयार की जा चुकी है। यह प्राण प्रतिष्ठा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के द्वारा विद्वान पंडितों की मौजूदगी में की जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनाए जा रहे हैं मंडप और हवन कुंड (Mandap and Havan Kund for Pran Pratishtha)

[प्राण प्रतिष्ठा के लिए 2 मंडपों और 9 हवन कुंडों का निर्माण किया गया है। जिनके माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। सनातन परंपरा में किसी मंदिर में देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा का बड़ा महत्व है। प्राण प्रतिष्ठा के द्वारा देवताओं की मूर्तियों को जीवंत किया जाता है। ताकि मूर्तियों में भगवान का वास हो। बिना प्राण प्रतिष्ठा के कोई भी मूर्ति मंदिर में नहीं रखी जाती। प्राण प्रतिष्ठा के लिए सही तिथि और सही मुहूर्त का होना बेहद अनिवार्य है।]

हर किसी के पास पहुंचाया जा रहा अक्षत

प्राण प्रतिष्ठा के पहले हर किसी के पास पूजित अक्षत पहुंचाया जा रहा है। इस अक्षत के माध्यम से सभी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए कहा जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा इस समारोह को दिवाली जैसा मनाने की योजना है।

वाराणसी के पंडित कराएंगे प्राण प्रतिष्ठा (Pundits of Varanasi will perform life consecration)

प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सम्पन्न होगा। वाराणसी से आए वैदिक आचार्य रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कराएंगे। जिसमें 121 विद्वान पंडितों की टीम हिस्सा लेगी। पंडितों ने बताया है कि मंदिरों में श्रीराम यंत्र (Shri Ram Yantra) की प्रतिष्ठा भी की जाएगी।

ये भी पढ़े राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर है लोगों में जबरदस्त उत्साह

रामलला के आसान का किया जाएगा पूजन (Ram Lalla’s Aasan will be worshiped)

श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में रामलला के आसन का पूजन किया जाएगा। साथ ही आसन के नीचे 45 द्रव्यों को रखा जाएगा। इनमें 9 रत्न और विभिन्न औषधियां शामिल होंगी। इसके बाद नवग्रह को आसान पर स्थापित किया जाएगा। भगवान को सोने के सिक्के से काजल लगाया जाएगा। इसके बाद उन्हें दर्पण दिखाया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ये पंडित होंगे शामिल (Pundits will participate in the life consecration ceremony)

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विद्वान आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित, अरुण दीक्षित, सुनील दीक्षित, दत्तात्रेय नारायण रटाटे, गजानन जोतकर, अनुपम दीक्षित उपस्थित होंगे। इन सभी आचार्यों के मार्गदर्शन में पंडित प्राण प्रतिष्ठा समारोह का कार्य सम्पन्न कराएंगे।

ये भी पढ़े श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य एवं पुजारी

Consecration Program प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ जारी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामललला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। ट्रस्ट की तरफ से कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 16 से लेकर 22 जनवरी तक चलेगा। कर्मकुटी अनुष्ठान के साथ पूजा का कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तिथि और समय (Ram mandir pran pratishtha date and time)

16 जनवरी : प्राण प्रतिष्ठा की पूजा आरंभ कर दी जाएगी।

17 जनवरी : गर्भगृह का शुद्धिकरण किया जाएगा; साथ ही श्रीविग्रह को मंदिर के परिसर में घुमाया जाएगा।

18 जनवरी : मंदिर में जलाधिवास, सुगंध और गंधाधिवास होगा।

19 जनवरी : फल अधिवास और धान्य अधिवास होगा।

20 जनवरी : सुबह पुष्प और रत्न अधिवास होगा; साथ ही शाम को घृत अधिवास होगा।

21 जनवरी : मिष्ठान, मधु, औषधि और शैय्या अधिवास होगा।

22 जनवरी : रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। साथ ही उन्हें सोने के सिक्के से काजल लगाया जाएगा। इसके उपरांत उन्हे दर्पण दिखाया जाएगा।